Sunday 27 July 2014

अब दिल्ली में भी ई-बाइक लाने की तैयारी

अब दिल्ली में भी ई-बाइक लाने की तैयारी
========================
अजय शास्त्री (सह संपादक) बॉलीवुड सिने रिपोर्टर
Email: editorbcr@gmail.com
===================
बीसीआर (नई दिल्ली) ​ ऐतिहासिक और धार्मिक विरासतों से भरी दिल्ली में पर्यटकों को लुभाने की कवायद में परिवहन विभाग जुट गया है। परिवहन विभाग की कोशिश रंग लाई तो राजधानी में आपको जल्द ही ई-बाइक मिलेंगे।
बाइक आपको किराए पर मिलेगी, जिसपर सवार होकर आप आप पूरी दिल्ली की सैर सकते हैं। खास बात यह है कि सफर के दौरान अगर बैट्री डिस्चार्ज हो जाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि आपकी सुविधा के लिए जगह-जगह चार्जर लगे होंगे, जहां महज 10 मिनट में आप अपनी ई-बाइक की बैट्री चार्ज कर फिर सैर पर निकल सकते हैं।
ई-बाइक किराए पर लेने के लिए आपको अपने पहचान प्रमाण पत्र की फोटो प्रति कि साथ सिक्योरिटी मनी भी देनी होगी। इसके बाद ई-बाइक आपको निर्धारित समय के लिए दे दी जाएगी जिसके लिए शुल्क निर्धारित होगा। भारत में यह सुविधा अभी गोवा में है।
प्लानिंग डिपार्टमेंट तैयार कर रहा है योजना ई-बाइक लाने की योजना पर परिवहन विभाग का प्लानिंग डिपार्टमेंट काम कर रहा है और जल्द ही फाइल उपराज्यपाल के पास भेजी जाएगी।
उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद इसे अमली जामा पहनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।  परिवहन विभाग पहले इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पेश करेगा जिसके सफल होने पर पूरी तरह से इसे लागू किया जाएगा। प्रमुख जगहों पर लगाए जाएंगे चार्जर  परिवहन विभाग पूरी दिल्ली के प्रमुख जगहों पर चार्जिंग प्वाइंट लगाएगा। अधिकांश जगह पर्यटक स्थल होंगे। पर्यटक जब तक घुमेगा, तब तक ई-बाइक चार्ज हो जाएगा। चाक-चौबंद सुरक्षा वाले इलाकों में लगाने की योजना है।
आमलोग भी किराए पर ले सकेंगे ई-बाइक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लाई जा रही है, लेकिन आम लोग भी इसे किराए पर ले सकेंगे। इसके लिए अलग से कोई खास प्रक्रिया नहीं है।

No comments:

Post a Comment