Wednesday 12 November 2014

फिल्में समाज का दर्पण - जतिन पंडित

फिल्में समाज का दर्पण - जतिन पंडित
=========================
 अजय शास्त्री (संपादक)
बॉलीवुड सिने रिपोर्टर 
Email: editorbcr@gmail.com
====================
बीसीआर (नॉएडा) मारवाह स्टूडियो में चल रहे तीन दिवसीय 7वें ग्लोबल फिल्म समारोह के दूसरे दिन सिनेमा पर सेमीनार का आयोजन रहा जिसका शीर्षक था सिनेमा व सोसायटी का एक दूसरे पर प्रभाव। सेमीनार में फिल्मी हस्तियों जिनमें फिल्म संगीतकार जतिन पंडित, साहिब बीबी और गैंगस्टर, बुलेट राजा व रिवाल्वर रानी जैसी फिल्मों के निर्माता राहुल मित्रा, माॅस्टर आॅफ स्पेषल इफेक्ट रमेश मीर, महेश साॅलविया की राजदूत दारजा बावदेज कुरेत शामिल रहे।
जतिन पंडित ने इस अवसर पर कहा मैं सभी फिल्मों से बहुत प्रभावित होता हूं और सभी फिल्मों का हमारे समाज पर सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जैसे आजकल के स्टार कलाकारों द्वारा सिक्स पैक बनाने की होड़ को दर्शकों ने भी अपनाया है। फिल्म निर्माता राहुल मित्रा ने कहा मैने भारत व विदेशों में कई फिल्म समारोह में भाग लिया है लेकिन जब मुझे यहां आने का निमत्रंण मिला तो मुझे बहुत ख़ुशी हुई क्योंकि नार्थ इंडिया में जिसने फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने की नींव रखी वह शख्स हैं संदीप मारवाह। सालविया की राजदूत ने कहा फिल्म निर्माता हमारे समाज में एक बहुत बड़ा रोल अदा करते हैं क्योंकि उनकी फिल्में हमारी संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ साथ एक संदेष भी देती हैं। स्पेशल इफेक्ट के माॅस्टर रमेश मीर ने कहा कि सिनेमा समाज में हो रहे बदलावों के अनुसार ही फिल्मों का निर्माण करता है यह उन छुपी हुई चीजों को प्रदर्षित करता है जो दर्शक नहीं देख पाते। संदीप मारवाह ने इस अवसर पर कहा आजकल के जमाने में स्थिति बहुत जल्दी परिवर्तित हो रही हैं चाहे समाज की बात हो या फिर फिल्म जगत की या फिर यूं कहें कि सिनेमा व सोसायटी एक दूसरे के पूरक हैं। 
समारोह के अन्य प्रोगामों में विशाल सक्सेना की फोटोग्राफी प्रदर्षनी का आयोजन किया गया तथा सिम्मी मुतर्जा की पेटिंग्स प्रदर्षनी का भी आयोजन किया गया जिसका शीर्षक रहा प्रकृति ईष्वर की अनमोल धरोहर। फिल्म निर्माता राहुल मित्रा ने छात्रों के लिए आयोजित मास्टर क्लास में अपना अनुभव बांटा। इसके साथ ही कई स्कूलों के बच्चों ने फिल्मों का मजा लिया और छात्रों द्वारा रंगारंग प्रोगाम प्रस्तुत किया गया जिसमें फिल्मी गानों के साथ साथ शेक्सपियर के नाटक मैक बेथ का भी प्रदर्षन किया गया। 

No comments:

Post a Comment