Sunday 16 November 2014

नेहरू बाल संघ द्धारा राष्ट्रीय युवा फिल्म समारोह आयोजित

नेहरू बाल संघ द्धारा राष्ट्रीय युवा फिल्म समारोह आयोजित
=======================================
अजय शास्त्री *संपादक) बॉलीवुड सिने रिपोर्टर 
Email: editorbcr@gmail.com
====================
 बीसीआर (अफाक खान समीर/नोएडा) नेहरू बाल संघ द्धारा जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस पर राष्ट्रीय युवा फिल्म समारोह आयोजित किया गया जिसमें लगभग 3 मिनट की 20 लघु फिल्में दिखाई गई। समारोह की खास बात यह रही कि यह फिल्में 9वीं से 12 वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों द्धारा बनाई गई। फिल्म का शीर्षक दिया गया आजदी के रंग - क्या है मेरे लिए आजादी का मतलब। दिल्ली, इंदौर, कानपुर, नागपुर, भोपाल, गोआ, चेन्नई, भुवनेष्वर, कोलकता व हैदराबाद से लगभग 100 से अधिक युवा फिल्मकारों ने इस समारोह में भाग लिया। समारोह को बढ़ावा देने के लिए फिल्म व टेलीविजन से जुड़ी कई हस्तियों ने इसमें शिरकत की। 

समारोह का उद्घाटन थियेटर व फिल्म निर्देशक डॉ जब्बार पटेल, एशियन एजुकेशन समूह के निदेशक संदीप मारवाह, पान सिंह तोमर व आई एम कलाम जैसी फिल्मों के लेखक संजय चैहान व लिटिल कृष्णा जैसी एनिमेशन फिल्म के निर्माता आशीष कुलकर्णी जैसे अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित की। 

नेहरू बाल संघ के राष्ट्रीय सचिव विरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि हमारी संस्था एक स्वैच्छिक संगठन है जो देश के विभिन्न भागों में 45 से अधिक वर्षों से कार्य कर रही है।  हमारी संस्था का मुख्य उददेष्य यही है कि हम देश के विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और भाषाई पृष्ठभूमि से संबंधित बच्चों और युवाओं के बीच राष्ट्रीय एकता, धर्मनिरपेक्षता की भावना और देशभक्ति को बढ़ावा दे सकें। संस्था द्धारा राष्ट्रीय एकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें पूरे भारत से लगभग 400-500 छात्रों ने भाग लिया और जब वह अपने घर अपने राज्य वापिस गए तब वह राष्ट्रीय मूल्यों, एकता, व्यापक दृष्टि के राजदूत के रूप में वापस गए। अब तक हम कश्मीर, सिक्किम, बंगलौर, मुंबई, पुणे, चंडीगढ़, हिमाचल जैसे स्थानों में 29 ऐसे शिविरों का आयोजन कर चुके हैं।
संदीप मारवाह ने कहा इस तरह के समारोह द्धारा बच्चों की छुपी हुई प्रतिभा को बढ़ावा मिलता है और मुझे बहुत ख़ुशी है कि मैं नेहरू बाल संघ से जुड़ा हूं। लेखक संजय चैहान ने कहा कि इस समारोह का हिस्सा बनकर बहुत ख़ुशी महसूस हो रही है और मैं इन नन्हें फिल्मकारों की मदद के लिए हमेशा तैयार हूं ताकि समाज को एक अच्छी दिशा मिल सके। डॉ जब्बार पटेल ने कहा एनबीएस द्धारा युवाओं में राष्ट्रीय एकता, देशभक्ति, तर्कसंगत व वैज्ञानिक सोच, करुणा की भावना को बढ़ावा देने की यह बहुत अच्छी पहल है।

No comments:

Post a Comment